टीम इंडिया के इन 4 खिलाड़ियों के साथ हुआ बेहद बुरा, कांच की तरह टूटा टी20 वर्ल्ड कप खेलने का सपना


नई दिल्ली: टी20 वर्ल्ड कप 2021 का आगाज 17 अक्टूबर से UAE की धरती पर होने जा रहा है. ICC के इस मेगा इवेंट में भारत को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. सेलेक्टर्स ने इस बार कई नए चेहरों को टीम इंडिया में सेलेक्ट किया है. कई खिलाड़ियों की किस्मत खुली है, तो कइयों का दिल कांच की तरह टूटा. भारत के 4 खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनको सेलेक्टर्स ने भाव तक नहीं दिया. आइए नजर डालते हैं इन 4 खिलाड़ियों पर: 

पृथ्वी शॉ

ऋषभ पंत की तरह विस्फोटक बल्लेबाजी में माहिर टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को टी20 वर्ल्ड कप के लिए सेलेक्टर्स ने भाव तक नहीं दिया. टी-20 वर्ल्ड कप की टीम में सेलेक्टर्स पृथ्वी शॉ को ओपनर के तौर पर मौका दे सकते थे. पृथ्वी शॉ का बल्ला इन दिनों खूब आग उगल रहा था. भारतीय क्रिकेट टीम में पृथ्वी शॉ को ओपनर के तौर पर टी-20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के लिए मजबूत दावेदार माना जा रहा था. 

पृथ्वी शॉ ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खराब प्रदर्शन के बाद विजय हजारे ट्रॉफी और आईपीएल में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे थे. एक तरह से उन्होंने बेखौफ बल्लेबाजी से अपना दावा काफी मजबूत कर लिया था, लेकिन उनका दिल सेलेक्टर्स ने तोड़ दिया. जरूरत पड़ने पर विराट कोहली भी रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत कर सकते हैं, जैसा कि भारतीय सरजमीं पर इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में उन्होंने किया था.

देवदत्त पडिक्कल

आईपीएल में देवदत्त पडिक्कल RCB टीम की तरफ से विराट कोहली के साथ पारी की शुरुआत करते हैं. अब तक खेले गए 21 आईपीएल मैचों में उन्होंने 33.40 की औसत और 131.75 की स्ट्राइक रेट से 668 रन बनाए हैं. पडिक्कल के नाम 1 शतक और 5 अर्धशतक है. इस बेहतरीन रिकॉर्ड के बावजूद उन्हें ग्लोबल टूर्नामेंट से इग्नोर किया गया. देवदत्त पडिक्कल आईपीएल में अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवा चुके हैं, इसके बावजूद टी-20 वर्ल्ड कप  2021 के 15 सदस्यीय स्क्वाड में उनका नाम नहीं शामिल किया गया. देवदत्त पडिक्कल हाल ही में शिखर धवन की अगुवाई में श्रीलंका टूर पर गए थे. वो अपने अपने डेब्यू  टी-20 इंटरनेशनल मैच में 23 बॉल में 29 रन बनाकर आउट हुए, तभी उनकी टी-20 वर्ल्ड कप की उम्मीदों को तगड़ा झटका लग गया था.

चेतन सकारिया

टी20 वर्ल्ड कप के लिए सेलेक्टर्स ने चेतन सकारिया को भाव तक नहीं दिया. टी-20 वर्ल्ड कप की टीम में चेतन सकारिया को मौका दिया जा सकता था. चेतन सकारिया के पास गेंदों को दोनों तरफ स्विंग कराने की काबिलियत है. ऐसे में ये गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का टी-20 वर्ल्ड कप की टीम से पत्ता काट सकता था. आईपीएल 2021 में अच्छे प्रदर्शन के बाद चेतन सकारिया को भारतीय टीम में जगह मिली थी. आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने वाले तेज गेंदबाज चेतन सकारिया को उनके पिता ने ऑटो-रिक्शॉ चलाकर खिलाड़ी बनाया था. सकारिया के घर की स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं थी, इसलिए उनके पिता ने ये काम किया था. इसी साल कोरोना वायरस के चलते चेतन सकारिया के पिता का निधन हो गया था.

मोहम्मद सिराज

सेलेक्टर्स ने टी20 फॉर्मेट में खतरनाक तेज गेंदबाज माने जाने वाले मोहम्मद सिराज को टी20 वर्ल्ड कप की टीम से ड्रॉप कर दिया है. मोहम्मद सिराज टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के सबसे करीबी खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं. RCB में भी दोनों साथ खेलते हैं, तो उनके बीच अच्छी बॉन्डिंग है. पिछले कुछ समय से मोहम्मद सिराज का प्रदर्शन बहुत शानदार रहा है, लेकिन इसके बावजूद सेलेक्टर्स ने उन्हें टी20 वर्ल्ड कप की टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया है. भारत के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज अपनी जगह बनाने में नाकाम रहे. सिराज को स्टैंडबाय प्लेयर के तौर पर भी टीम में जगह नहीं दी गई है. 

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में जिन 3 तेज गेंदबाजो को जगह दी गई है, वो हैं, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार. ये तीनों गेंदबाज पिछले काफी समय से भारतीय टीम के लिए काफी अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे हैं. इन तीनों गेंदबाजो के पास टी20 क्रिकेट का काफी अनुभव है. तीनों ही गेंदबाज डेथ ओवर स्पेशलिस्ट के रूप में जाने जाते हैं, इन तीनों गेंदबाजो के पास खेल के किसी भी परिस्थिति में विकेट निकालने का हुनर है, जिसके कारण इन्हें टीम में जगह दी गई है.

VIDEO-





Source link

Leave a Comment