टीम इंडिया की तीसरे टेस्ट में भी जीत पक्की! ये हैं 3 बड़े कारण| Hindi News


लंदन: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला 25 अगस्त से लीड्स के हेडिंग्ले मैदान पर खेला जाएगा. टेस्ट सीरीज में भारत ने इंग्लैंड पर 1-0 से बढ़त बना रखी है. भारत के लिए तीसरा टेस्ट मैच जीतना बेहद जरूरी है. भारत लीड्स में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच को जीतकर 2-0 की अजेय बढ़त बनाना चाहेगा. इससे भारत यह सीरीज हार नहीं सकता. तीसरे टेस्ट में भारत की जीत पक्की लग रही है, इस बात के 3 बड़े कारण हैं. 

हेडिंग्ले मैदान पर स्पिनरों का अच्छा रिकॉर्ड

लीड्स का हेडिंग्ले मैदान भारत को काफी रास आता है. लीड्स के हेडिंग्ले मैदान पर स्पिनरों की तूती बोलती है, उसे देखते हुए कप्तान विराट कोहली रविचंद्रन अश्विन को प्लेइंग इलेवन में मौका दे सकते हैं. टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ इस ग्राउंड पर खेले आखिरी दोनों ही टेस्ट मैचों में जीत हासिल की है. साल 2002 में भारत ने आखिरी बार लीड्स में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेला था, जिसमें भारतीय टीम ने इंग्लैंड को पारी और 46 रनों से रौंदा था.

2002 में खेले गए उस टेस्ट मैच में भारत की तरफ से 11 विकेट अनिल कुंबले और हरभजन सिंह की जोड़ी ने चटकाए थे. अनिल कुंबले ने मैच में 7 और हरभजन सिंह ने 4 विकेट झटके थे. तीसरे टेस्ट मैच में कप्तान विराट कोहली रविचंद्रन अश्विन को प्लेइंग इलेवन में मौका दे सकते हैं.यह देखने लायक होगा कि विराट कोहली प्लेइंग इलेवन में जडेजा और अश्विन को एकसाथ मौका देते हैं या नहीं.

बुमराह-शमी और सिराज की घातक बॉलिंग 

पहले दो टेस्ट मैचों में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज की घातक फॉर्म देखने को मिली, जिसकी वजह से इंग्लैंड के खिलाफ भारत टेस्ट सीरीज में 1-0 से आगे है. जसप्रीत बुमराह ने अबतक सीरीज के पहले दो मैचों में 12 विकेट झटके हैं. मोहम्मद शमी ने 7 और मोहम्मद सिराज ने 11 विकेट झटके हैं.  भारतीय तेज गेंदबाजों का प्रदर्शन शानदार रहा है. लीड्स में ये तीनों चल गए तो भारत की जीत पक्की है. शमी और बुमराह की तेजी इंग्लैंड को मुश्किल में डाल रही है.

राहुल और रोहित की बेहतरीन फॉर्म

भारतीय ओपनिंग बल्लेबाज लोकेश राहुल और रोहित शर्मा पहले दो टेस्ट मैचों में इंग्लैंड के गेंदबाज जेम्स एंडरसन और ओली रॉबिन्सन के खिलाफ अच्छी लय में दिखे. अब तक खेले गए दो टेस्ट मुकाबलों में केएल राहुल और रोहित शर्मा की जोड़ी ने कुल 4 पारियों में 69 की औसत से 275 रन बनाए हैं. इस दौरान दोनों के बीच एक शतकीय और एक अर्धशतकीय साझेदारी भी हुई है. यह भारतीय जोड़ी 75 साल की बेस्ट भारतीय ओपनिंग साझेदारी साबित हुई है. इससे पहले 1936 में भारतीय ओपनिंग जोड़ी ने 71 की औसत से रन जोड़े थे. जेम्स एंडरसन और ओली रॉबिन्सन की लगातार स्विंग और बाउंस करती गेंदों पर राहुल और रोहित ने शानदार बैटिंग की है. तीसरे टेस्ट में भी अगर ये दोनों चल गए तो भारत को जीत से कोई नहीं रोक सकता.





Source link

Leave a Comment