क्या कोहली को टी20 की कप्तानी से हटने के लिए कहा गया? BCCI ने दिया ये बड़ा अपडेट


नई दिल्ली: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने हाल ही में टी20 की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर सभी को चौंका दिया था. विराट कोहली 2021 टी20 वर्ल्ड कप के बाद टी20 की कप्तानी को छोड़ देंगे. विराट कोहली के लिए मौजूदा समय अच्छा नहीं चल रहा है. ऐसी अटकलें थीं कि BCCI विराट कोहली से नाराज चल रहा था, जिस वजह से कोहली को ये कदम उठाना पड़ा.

BCCI ने कोहली पर दिया ये बड़ा अपडेट

विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के फैसले पर अब BCCI ने बड़ा अपडेट दिया है. मंगलवार को BCCI के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल से जब ये पूछा गया कि क्या विराट कोहली का टी20 की कप्तानी से हटने का फैसला उनका खुद का था या उन्हें मजबूर किया गया? इस पर धूमल ने कहा, ‘बोर्ड ने उन्हें पद छोड़ने के लिए नहीं कहा. यह बिल्कुल उनका अपना फैसला था. हम उनसे ऐसा करने के लिए क्यों कहेंगे? वह बहुत अच्छा काम कर रहे थे.’

कोहली के बर्ताव को लेकर सवाल 

बता दें कि कुछ दिनों पहले खबरें आई थीं कि इंग्‍लैंड दौरे पर कोहली के बर्ताव को लेकर टीम इंडिया के एक सीनियर खिलाड़ी ने BCCI से उनकी शिकायत की थी. क्रिकेट नेक्‍स्‍ट के मुताबिक टीम इंडिया के एक सीनियर क्रिकेटर ने कप्तान विराट कोहली के रवैये को लेकर BCCI से शिकायत की थी. एक सूत्र के अनुसार कुछ महीने पहले टीम इंडिया के अंदर विराट कोहली के खिलाफ बगावत शुरू हो गई थी. ऐसी खबरें हैं कि कई सीनियर खिलाड़ी ड्रेसिंग रूम में विराट कोहली के बर्ताव को लेकर नाराज थे. 

BCCI कोहली से नाराज था?

रिपोर्ट्स के अनुसार एक सीनियर खिलाड़ी ने कोहली के खिलाफ BCCI सचिव से शिकायत की थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक एक सीनियर खिलाड़ी कोहली से नाराज था. इसलिए उसने कोहली की शिकायत BCCI से कर दी. कोहली के नजरअंदाज किए जाने के बाद उस खिलाड़ी ने ये कदम उठाया. हालांकि अभी तक ये साफ नहीं हुआ है कि वह खिलाड़ी कौन था.

कोहली को पसंद नहीं करते खिलाड़ी?

कुछ समय पहले बीसीसीआई के सूत्र ने कहा था, ‘कोहली नियंत्रण खो रहे हैं. उन्होंने सम्मान खो दिया है और कुछ खिलाड़ियों को उनका रवैया पसंद नहीं आ रहा है. वह अब एक प्रेरणादायक कप्तान नहीं रहे हैं और वह खिलाड़ियों का सम्मान अर्जित नहीं कर पा रहे हैं. जब उनसे निपटने की बात आती है तो वह अपनी सीमा तक लांघ देते हैं’. बीसीसीआई के सूत्र ने कहा था, ‘कोहली बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे हैं. इससे भी मामला उलझ गया है. हाल ही में कोचों में से एक ने नेट्स पर कुछ सुझाव दिए लेकिन कप्तान ने यह कहते हुए पलटवार किया कि ‘मुझे कंफ्यूज मत करो’. वह इसे संभालने में असफल रहे हैं और यह उनके आक्रामक व्यवहार में दिख रहा है’. सूत्र ने आगे कहा, ‘विराट समझते हैं कि वह अब पहले जैसे फॉर्म में नहीं हैं. जिसके कारण उनकी पकड़ थोड़ी कम हुई है. अब उनकी हर हरकत पर सवाल उठाया जाएगा. इसमें कोई शक नहीं कि वह विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक है. लेकिन आप कप्तानी को अपनी बल्लेबाजी पर बोझ नहीं बनने दे सकते’.

विराट के साथ कम्यूनिकेशन की समस्या 

इस खुलासे से पहले एक पूर्व खिलाड़ी ने पीटीआई से बातचीत के दौरान कहा था, ‘विराट के साथ समस्या कम्यूनिकेशन की है. महेंद्र सिंह धोनी के मामले में, उसका कमरा 24 घंटे खुला रहता था और खिलाड़ी अंदर जा सकता था, वीडियो गेम खेल सकता था, खाना खा सकता था और जरूरत पड़ने पर क्रिकेट के बारे में बात कर सकता था.’ उन्होंने कहा, ‘मैदान के बाहर कोहली से कॉन्टैक्ट कर पाना बेहद मुश्किल है’. पूर्व क्रिकेटर ने कहा, ‘रोहित में धोनी की झलक है लेकिन अलग तरीके से. वह जूनियर खिलाड़ियों को खाने पर ले जाता है, जब वह निराश होते हैं तो उनकी पीठ थपथपाता है और उसे खिलाड़ियों के मानसिक पहलू के बारे में पता है’.

कोहली नहीं देते खिलाड़ियों का साथ 

पूर्व खिलाड़ी ने पीटीआई से बातचीत के दौरान कहा, ‘जहां तक जूनियर खिलाड़ियों का सवाल है तो कोहली के खिलाफ सबसे बड़ी शिकायत यह है कि वह मुश्किल समय में उन्हें मझधार में छोड़ देते हैं. एक अन्य क्रिकेटर ने कहा, ‘ऑस्ट्रेलिया में पांच विकेट के बाद कुलदीप यादव योजनाओं से बाहर हो गया. ऋषभ पंत जब फॉर्म में नहीं था तो उसके साथ भी ऐसा ही हुआ. भारतीय पिचों पर ठोस प्रदर्शन करने वाले सीनियर गेंदबाज उमेश यादव को कभी यह जवाब नहीं मिला कि किसी के चोटिल नहीं होने तक उनके नाम पर विचार क्यों नहीं किया जाता’. विराट कोहली ने नवंबर 2019 के बाद से एक भी शतक लगाने में नाकाम रहे हैं. कप्तानी का दबाव इतना है कि उनके खेल पर इसका असर पड़ने लगा है. अब ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि वनडे इंटरनेशनल में भी उन्हें ऐसी परिस्थिति का सामना करना पड़ सकता है और वह इस फॉर्मेट की कप्तानी भी छोड़ सकते हैं. बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया, ‘विराट को पता है कि अगर टीम यूएई में टी20 वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन नहीं करती है, तो उन्हें लिमिटेड ओवरों की कप्तानी से हटाया जा सकता है.’

स्पोर्ट्स की लेटेस्ट और इंटरेस्टिंग खबरों के लिए यहां क्लिक कर Zee News के Sports Facebook Page को लाइक करें





Source link

Leave a Comment