कोहली, द्रविड़ या धोनी टीम इंडिया का सबसे बेस्ट कप्तान कौन? रैना ने ये जवाब देकर चौंकाया


नई दिल्ली: टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज सुरेश रैना ने महेंद्र सिंह धोनी, राहुल द्रविड़ और विराट कोहली की कप्तानी की तुलना की है. इन तीनों ही कप्तानों के नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट टीम ने कई ऐतिहासिक जीत हासिल की है. राहुल द्रविड़ की कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड को उसके ही घर में साल 2007 में टेस्ट सीरीज में हराया था. वहीं, धोनी की कप्तानी ने भारत ने 2-2 वर्ल्ड कप जीते हैं.

बेस्ट कप्तान कौन?

विराट कोहली भी महानता में राहुल द्रविड़ और महेंद्र सिंह धोनी से पीछे नहीं हैं. विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने विदेशों में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है. सुरेश रैना ने महेंद्र सिंह धोनी, राहुल द्रविड़ और विराट कोहली में से अपना पसंदीदा कप्तान चुना है. 

रैना ने ये जवाब देकर चौंकाया

रैना ने आरजे रौनक के शो में कहा, ‘मैंने धोनी भाई के साथ एक बल्लेबाज के तौर पर, एक खिलाड़ी के तौर, एक लीडर के तौर पर काफी क्रिकेट खेली है. जब मैं शुरुआत में टीम इंडिया में आया तो, उस वक्त टीम बन रही थी, तब मैंने राहुल भाई की कप्तानी में खेला था. इसलिए मेरे हिसाब से यह धोनी, फिर द्रविड़ और फिर कोहली है.’

रैना और धोनी ने लगभग एक साथ ही शुरुआत की

रैना ने कहा, ‘विराट कोहली और मैंने एक साथ में कुछ बेहतरीन पारियां खेली हैं और रिकॉर्ड बनाए हैं. इसलिए मैं कहूंगा कि धोनी, राहुल भाई और चीकू(विराट).’ बता दें कि रैना और धोनी ने लगभग एक साथ ही भारत के लिए क्रिकेट की शुरुआत की थी. रैना तीनों फॉर्मेटों में सेंचुरी जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं.

रैना ने चुना अपना बेस्ट कप्तान 

रैना ने इस तरह अपने जवाब में धोनी को द्रविड़ और कोहली से बेहतर बताया है. धोनी के बाद रैना ने द्रविड़ को और फिर कोहली को रखा है. सुरेश रैना धोनी की टीम के बहुत ही उपयोगी और भरोसेमेंद खिलाड़ी के रूप में शामिल रहे. सुरेश रैना ने धोनी की कप्तानी में एक लंबा वक्त भारतीय टीम के साथ गुजारा. 

रैना का क्रिकेट करियर 

इस दौरान उन्होंने धोनी की कप्तानी में कुल 228 वनडे मैच खेले. इस दौरान उन्होंने 35 की औसत के साथ 6228 रन बनाए. धोनी की कप्तानी में शानदार प्रदर्शन करने वाले रैना के लिए कोहली की कप्तानी ज्यादा रास नहीं आई. कोहली की कप्तानी में उन्होंने 26 वनडे मैचों में 542 रन ही बनाए हैं.





Source link

Leave a Comment