कोहली दूसरे मैच में करेंगे बड़े बदलाव, लॉर्ड्स टेस्ट कल; ये होगी भारत की Playing 11!


नई दिल्ली: टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ कल यानी 12 अगस्त से लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर दूसरा टेस्ट मैच खेलना है. नॉटिंघम में खेला गया पहला टेस्ट मैच बारिश की वजह से ड्रॉ हो गया. पांच मैचों की टेस्ट सीरीज अभी 0-0 से बराबर है. भारत लॉर्ड्स में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच को जीतकर 1-0 की बढ़त बनाना चाहेगा. लॉर्ड्स की पिच को देखते हुए दूसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली टीम में बड़े बदलाव कर सकते हैं. आइए एक नजर डालते हैं इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में भारत किस प्लेइंग इलेवन के साथ उतरेगा.

दूसरे टेस्ट मैच में इस कॉम्बिनेशन के साथ उतरेगी टीम इंडिया 

कप्तान विराट कोहली ने साफ किया है कि अगले टेस्ट मैच में टीम इंडिया चार तेज गेंदबाज और एक स्पिनर के साथ उतरेगी. कोहली ने इस टीम कॉम्बिनेशन को सही बताया है. दूसरे टेस्ट मैच में रविंद्र जडेजा की जगह रविचंद्रन अश्विन को मौका मिल सकता है. 

ऐसी होगी लॉर्ड्स की पिच 

लंदन में बारिश के आसार नहीं हैं और मौसम सुहाना रहेगा. लॉर्ड्स की पिच बल्लेबाजी के लिए बेहतर होगी, जिस पर आने वाले दिनों में गेंद स्पिन भी कर सकती है. दूसरे टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड की टीम में ऑफ स्पिनर मोईन अली को शामिल किया गया है, जिससे साफ है कि लॉर्ड्स की पिच पर स्पिनरों को मदद मिलेगी. 

लॉर्ड्स की पिच को देखते हुए अश्विन को मिलेगा मौका

विराट कोहली के नए प्लान के अनुसार लॉर्ड्स में कल होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन में से किसी एक को ही खेलने का मौका मिलेगा. पहले टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन पर रविंद्र जडेजा को तरजीह दी गई थी. रविंद्र जडेजा ने इस मैच में शानदार अर्धशतक ठोका था, हालांकि उन्हें गेंदबाजी करते हुए एक भी विकेट नहीं मिला. 

जडेजा की हो सकती है छुट्टी

दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली प्लेइंग इलेवन में रविंद्र जडेजा को चाहकर भी मौका नहीं दे पाएंगे. दरअसल, रविंद्र जडेजा ने पहले टेस्ट में कुछ भी गलत नहीं किया. रविंद्र जडेजा ने पहले टेस्ट मैच में 56 रनों की शानदार पारी खेली थी, लेकिन उन्हें गेंदबाजी करते हुए एक भी विकेट नहीं मिला.

जडेजा से बेहतर स्पिनर हैं अश्विन

पहले टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन पर रविंद्र जडेजा को तरजीह दी गई थी. रविंद्र जडेजा ने बल्लेबाजी तो ठीक-ठाक की, लेकिन बॉलिंग करते हुए वह एक भी विकेट नहीं निकाल पाए, जिसकी भारत को अपने एकमात्र स्पिनर से उम्मीद है. ऐसे में स्पिनर के तौर पर जडेजा की प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बनती. इंग्लैंड के बल्लेबाजों को जडेजा की सीधी गेंदों से कोई दिक्कत नहीं हुई. रविंद्र जडेजा से रविचंद्रन अश्विन कई गुणा बेहतर स्पिन गेंदबाज हैं और बल्लेबाजी करते हुए भी अश्विन 50 से ज्यादा रन बनाने का माद्दा रखते हैं. ऐसे में बेहतर स्पिन गेंदबाज नहीं होने की वजह से रविंद्र जडेजा का प्लेइंग इलेवन से पत्ता कट सकता है. 

शार्दुल ठाकुर की जगह इशांत को मौका

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर चोटिल हो गए हैं. शार्दुल ठाकुर हैमस्ट्रिंग की समस्‍या से जूझ रहे हैं. भारत को शार्दुल ठाकुर के रूप में बड़ा झटका लगा है. ऐसे में शार्दुल ठाकुर की जगह इशांत शर्मा को मौका मिल सकता है. विराट कोहली पहले ही साफ कर चुके हैं कि सीरीज में भारत 4 तेज गेंदबाजों के साथ खेलेगा.

दूसरे टेस्ट में ऐसी हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज. 

Playing 11 में जगह पक्की कर चुके ये खिलाड़ी 

पहले टेस्ट मैच में भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज सभी का प्रदर्शन जबर्दस्त रहा. जसप्रीत बुमराह ने मैच में 9 विकेट अपने नाम किए, तो वहीं मोहम्मद शमी और सिराज भी बेहतरीन लय में नजर आए. बल्लेबाजी में केएल राहुल ने ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर 84 रनों की पारी खेलकर दूसरे टेस्ट के लिए टीम में अपनी जगह पक्की की.





Source link

Leave a Comment