कोहली के बाद रोहित नहीं ये स्टार खिलाड़ी बनेगा भारत का नया कप्तान! इनके सामने बड़े-बड़े दिग्गज फेल


नई दिल्ली: विराट कोहली (Virat Kohli) के पास बतौर कप्तान खुद को साबित करने के लिए अब बहुत कम समय बच गया है. विराट कोहली 2021 टी-20 वर्ल्ड कप के बाद भारत की टी20 कप्तानी छोड़ देंगे. अगर भारत ये 2021 टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीत पाया, तो कोहली की वनडे कप्तानी भी जा सकती है. 2023 वनडे वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए BCCI एक स्टार खिलाड़ी को भारत का अगला वनडे कप्तान बना सकती है. 

रोहित नहीं ये स्टार खिलाड़ी बनेगा भारत का नया कप्तान

जहां तक रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की बात है, तो वह भारत के अगले वनडे कप्तान नहीं बन सकते. रोहित शर्मा फिलहाल 34 साल के हैं और युवाओं के रहते ODI कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा को शायद ही मौका मिले. 2023 वनडे वर्ल्ड कप भारत में ही खेला जाएगा, ऐसे में केएल राहुल (KL Rahul) भारत की कप्तानी करते हुए 50 ओवर वाला वर्ल्ड कप जिताने का दम रखते हैं. विराट कोहली को 27 साल की उम्र में टेस्ट की कप्तानी मिली थी, जबकि वनडे और टी20 की कमान उन्हें 29 साल की उम्र में मिली थी. 

BCCI का टारगेट ये खिलाड़ी 

विराट कोहली के पास अपनी कप्तानी एन्जॉय करने का बहुत समय मिला था. BCCI का टारगेट ऐसे में केएल राहुल को नए कप्तान के तौर पर तैयार करना होगा. अगर भारत को एक नया कप्तान बनाना है तो केएल राहुल अच्छे विकल्प हैं. उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है. इंग्लैंड में भी उनकी बल्लेबाजी बहुत अच्छी थी. वो आईपीएल के साथ-साथ 50 ओवर क्रिकेट में इंटरनेशनल लेवल पर बेहतरीन कर रहे हैं.

इस खिलाड़ी के पास कप्तानी का स्मार्ट दिमाग 

2023 वनडे वर्ल्ड कप तक विराट कोहली की उम्र 34-35 साल की हो जाएगी, ऐसे में भारतीय टीम को नए कप्तान की तलाश होगी. ऐसे में केएल राहुल विराट कोहली की जगह टीम इंडिया के परमानेंट कप्तान बन सकते हैं. केएल राहुल की तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया में जगह पक्की हो चुकी है. केएल राहुल के पास एक स्मार्ट दिमाग है. केएल राहुल में कप्तान बनने के सारे गुण मौजूद हैं.

बदल जाएगा भारतीय क्रिकेट का रंग रूप 

अगला टी20 वर्ल्ड कप 2022 में ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा, जिसे कोविड-19 महामारी के कारण एक साल के लिए स्थगित कर दिया था. भारत 2023 में वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा. ऐसे में केएल राहुल के पास भारत का अगला कप्तान बनने का मौका होगा. केएल राहुल बेहतरीन कप्तान, शानदार विकेटकीपर और गजब के बल्लेबाज हैं.

कई बार कप्तानी में उतार चढ़ाव आते रहते हैं, लेकिन राहुल शानदार कप्तान हैं. विराट की उम्र 30 से ज्यादा है. रोहित भी 30 की उम्र पार चुके हैं. ऐसे में भारत को आने वाले दिनों में नई पीढ़ी को देखना होगा. अगर राहुल को तैयार किया गया तो वो अच्छे कप्तान साबित हो सकते हैं, वो भी तीनों फॉर्मैट में. केएल राहुल में कप्तानी संभालने की काबिलियत है और उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम के भावी कप्तान के रूप में तैयार किया जाना चाहिए.

स्पोर्ट्स की लेटेस्ट और इंटरेस्टिंग खबरों के लिए यहां क्लिक कर Zee News के Sports Facebook Page को लाइक करें





Source link

Leave a Comment