ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट शतक जड़कर Smriti Mandhana ने रचा इतिहास, कोहली के बाद किया ये कारनामा


क्वींसलैंड: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ओपनर स्मृति मंधाना ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट शतक जड़ने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं. मंधाना ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्वींसलैंड में खेले जा रहे एकमात्र डे नाइट टेस्ट  मैच के दूसरे दिन शतक जड़ा. मंधाना ने आज 80 रन से आगे खेलना शुरू किया और 171 गेंदों पर अपना पहला टेस्ट शतक जड़ा.

मंधाना ने रचा इतिहास

मंधाना हालांकि, 216 गेंदों पर 127 रन बनाकर आउट हो गईं. उन्होंने अपनी पारी में 22 चौके और एक छक्का लगाया. मंधाना ने इससे पहले कहा था कि वह शतक के बारे में नहीं सोच रही हैं और उनका मुख्य ध्यान लंबे समय तक बल्लेबाजी करने पर है. मंधाना ने गुरूवार को कहा था, “फिलहाल शतक के बारे में नहीं सोच रही हूं. टीम को जरूरत है कि मैं अच्छे से बल्लेबाजी करूं.” विराट कोहली (Virat Kohli) के बाद भारत की तरफ से पिंक बॉल टेस्ट में शतक लगाने वाली मंधाना दूसरी क्रिकेटर हैं. कोहली ने साल 2019 में कोलकाता टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ 136 रनों की पारी खेली थी.

ऑस्ट्रेलिया में ठोका शतक

स्मृति मंधाना ने पहला टेस्ट शतक लगाने के साथ कई रिकॉर्ड अपने नाम किए, जबकि उनकी इस पारी की मदद से भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ डे नाइट टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को पहले सत्र में तीन विकेट पर 231 रन बना लिए. डिनर ब्रेक के समय भारत की स्थिति काफी मजबूत थी. आज भारत ने एक विकेट पर 132 रन से आगे खेलना शुरू किया था. 25 वर्ष की मंधाना डे नाइट टेस्ट में शतक जमाने वाली पहली भारतीय महिला बन गई. इसके साथ ही आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर पारंपरिक स्वरूप में तिहरे अंक तक पहुंचने वाली पहली भारतीय बन गई.

80 रन पर मिला था जीवनदान

मंधाना ने 216 गेंद में 22 चौकों और एक छक्के की मदद से 127 रन बनाए. उन्होंने पूनम राउत के साथ दूसरे विकेट के लिये 102 रन जोड़े, जो ऑस्ट्रेलिया में रिकॉर्ड है. इससे पहले उन्होंने शेफाली वर्मा के साथ पहले विकेट की साझेदारी में 93 रन बनाए थे. उन्होंने एलिसे पैरी को 52वें ओवर में पूल शॉट लगाकर अपना शतक पूरा किया. मंधाना अपने कल के स्कोर 80 रन पर ही आउट हो जाती लेकिन दूसरे ओवर में पैरी की गेंद नो बॉल निकली. रिप्ले ने दिखाया कि कैच भी स्पष्ट नहीं था. आखिरकार ऐश गार्डनर की गेंद पर वह शॉर्ट मिडऑफ में कैच देकर लौटी. राउत विकेट के पीछे कैच देकर लौटी. डिनर के समय कप्तान मिताली राज 15 रन बनाकर खेल रही थीं.





Source link

Leave a Comment