अपने ही देश के खिलाड़ी पर मोईन अली ने लगाए सनसनीखेज आरोप, करियर खराब करने का ठहराया जिम्मेदार


लंदन: इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोइन अली ने हाल ही में टेस्ट क्रिकेट से अचानक संन्यास लेकर वर्ल्ड क्रिकेट को चौंका दिया. संन्यास के बाद मोईन अली ने कई बड़े-बड़े खुलासे किए हैं. मोइन अली ने इस दौरान एक चौंकाने वाला खुलासा भी किया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि वो भी बेन स्टोक्स की तरह एक अच्छे ऑलराउंडर बन सकते थे, लेकिन एलिस्टर कुक के एक फैसले ने उनका करियर बदल कर रख दिया.

मोईन अली ने लगाए सनसनीखेज आरोप

मोईन अली ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो से बातचीत के दौरान कहा, ‘मुझे याद है जब हमने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2015 में लॉर्ड्स टेस्ट खेला था और बेन स्टोक्स ने वहां 92 और 101 रनों की पारी खेलने के साथ-साथ 38 रन देकर 3 विकेट लिए थे. मैं उस समय नंबर 6 पर बल्लेबाजी कर रहा था और वो नंबर 8 पर था. मुझे लगता है कि मैंने बारबाडोस में छठे नंबर पर अपने आखिरी टेस्ट में 60 रन बनाए थे.’

टीम में हुआ ऐसा बर्ताव 

मोईन अली ने आगे कहा, ‘लेकिन इसके बाद एलिस्टर कुक ने कहा, ‘देखो, मुझे पता है कि तुम अच्छा खेल रहे हो, लेकिन हम चीजों को बदलने जा रहे हैं क्योंकि हमें लगता है कि स्टोक्स इससे भी अच्छा कर सकते हैं.’ ये मेरे लिए काफी निराशाजनक था. मैं ये नहीं कहूंगा कि मुझे पता था कि ये सही फैसला था.’ मोईन अली ने कहा, ‘जाहिर तौर पर स्टोक्स एक अद्भुत खिलाड़ी निकला, लेकिन मुझे कभी-कभी लगता है, हो सकता है, अगर मुझे वहां थोड़ा और मौका दिया जाता, तो मैं स्टोक्स जैसा खिलाड़ी हो सकता था. मैं बल्लेबाजी ऑर्डर में और ऊपर बल्लेबाजी करना पसंद करता. अगर मुझे और मौके दिए गए होते तो शायद मैं काफी अच्छा बन सकता था.’

कोहली के सबसे बड़े दुश्मन ने अचानक लिया संन्यास

क्रिकेट के मैदान पर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के सबसे बड़े दुश्मन मोईन अली ने टेस्ट क्रिकेट से अचानक संन्यास का ऐलान कर दिया. मोईन अली अब टेस्ट क्रिकेट को छोड़कर वनडे और टी20 फॉर्मेट पर फोकस करेंगे. मोईन अली ने अपना आखिरी टेस्ट मैच भारत के खिलाफ 2 से 6 सितंबर 2021 के बीच ओवल के मैदान पर खेला था. 34 साल के ऑफ स्पिन ऑलराउंडर मोईन अली अपने करियर को और लंबा करना चाहते हैं, ऐसे में उन्होंने 64 टेस्ट मैचों के बाद ही संन्यास का ऐलान कर दिया. मोईन अली फिलहाल आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेल रहे हैं. 

कोहली को 10 बार आउट कर चुका है ये खिलाड़ी

मोईन अली का इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट कोहली के खिलाफ बेहतरीन रिकॉर्ड रहा है. मोईन अली टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को इंटरनेशनल क्रिकेट में 10 बार आउट कर चुके हैं. मोईन अली ने अपनी फिरकी के जाल में ज्यादातर मौकों पर विराट कोहली को फंसाया है. 

कोहली को इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार आउट करने वाले स्पिनर्स

10 – मोइन अली

9 – आदिल रशीद

8 – ग्रीम स्वान

7 – एडम जाम्पा

7 – नाथन लियोन

संन्यास से सभी हैरान 

मोईन अली इस साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिसंबर में शुरू हो रही एशेज सीरीज में इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बड़े हथियार माने जा रहे थे, लेकिन उन्होंने अपने अंग्रेज फैंस का अचानक दिल तोड़ दिया. मोईन अली ने इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में 2,914 रन बनाने के अलावा 195 विकेट भी हासिल किए हैं. मोईन अली ने अपने संन्यास के फैसले के बारे में कप्तान जो रूट, हेड कोच क्रिस सिल्वरवुड और सेलेक्टर्स को पिछले सप्ताह ही बता दिया था. 34 साल के मोईन अब लिमिटेड ओवर क्रिकेट पर ध्यान देना चाहते हैं और इसी वजह से उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का फैसला लिया है.

मोईन अली का करियर 

मोईन टेस्ट टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं, उन्होंने अपना डेब्यू टेस्ट मैच श्रीलंका के खिलाफ 2014 में लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला था. 2014 से लेकर अब तक मोईन इंग्लैंड की ओर से कुल 64 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. इस दौरान 111 पारियों में मोईन ने 28.29 की औसत से 2914 रन बनाए हैं, जिसमें 5 शतक और 14 अर्धशतक शामिल हैं. इसके अलावा 36.66 की औसत से कुल 195 विकेट भी झटके हैं. मोईन 13 बार चार और पांच बार पांच विकेट ले चुके हैं. इंग्लैंड को टी20 वर्ल्ड कप के बाद ऑस्ट्रेलिया में एशेज सीरीज खेलनी है. 64 टेस्ट के अलावा मोईन 112 वनडे और 38 टी20 इंटरनेशनल मैच भी खेल चुके हैं.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *